Skip to main content

टेस्टोस्ट्रोन को बूस्ट करने का नेचुरल तरीका -WAY TO BOOST TESTOSTRONE NATURALLY

 टेस्टोस्ट्रोन को बूस्ट करने का नेचुरल तरीका 

 टेस्टोस्ट्रोन को बूस्ट करने का नेचुरल तरीका

 टेस्टोस्ट्रोन को बूस्ट करने का नेचुरल तरीका 

हेलो दोस्तों आज हम देखते है की हम अपने अंदर टेस्टोस्ट्रोन हार्मोन को कैसे बड़ा सकते है। दोस्तों ये हार्मोन लड़को में बहुत जरुरी होता है। अगर हमारी बॉडी में टेस्टोस्ट्रोन हार्मोन कम हो जाये तो इसका हमारे शरीर पर बहुत बुरा असर पड़ता है। जैसे की मोटापा ,मसल्स ग्रोथ न होना ,हेयर फॉल ,स्लो हेयर ग्रोथ ,वीक सेक्स पावर आदि कई तरह की प्रॉब्लम आ जाती है। वैसे देखा जाये तो टेस्टोस्ट्रोन 25 से 30 साल तक की उम्र तक बढ़ता रहता है। और 40 साल के बाद ये धीरे धीरे कम होने लगता है। क्यूंकि आजकल के लाइफस्टाइल में लोगो का खाना इतना हैल्थी नहीं रहा जिससे ये हार्मोन टीन ऐज से ही कम होने लग जाता है। जिसकी वजह से हमें बहुत सारि प्रोलेम आने लगती है। 

हम आज आपको टेस्टोस्ट्रोन हार्मोन को बढ़ाने के 5 तरिके बताने वाले है जिससे आप इस हार्मोन को बूस्ट कर सकोगे और वो भी नैचुरली तरिके से। 


आइये देखिए वो 5 तरिके :------

1)शिलाजीत व अशवगंधा :-ये दो चीज़ नेचुरल ऐसी है जो टेस्टोस्ट्रोन हार्मोन को बहुत  से बूस्ट करती है। और इनका कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है। आप इनको अपने खाने में ऐड कर सकते हो। दोनों को आप सोने से आधे घंटे पहले गर्म दूध में मिलकर लेने चाहिए। 

2 )सूरज की किरण :-बहुत ही कम लोग जानते होंगे की सूरज की किरणों से टेस्टोस्ट्रोन बूस्ट होता है। जब आप किसी डॉ के पास टेस्टोस्ट्रोन बूस्ट की गोली लेते हो वो आपको सबसे पहले विटामिन डी की गोली देता है। और सभी को पता है विटामिन डी लेके का सूरज से अच्छा कोई दूसरा सोर्स हो ही नहीं सकता है. दोस्तों अगर आप सुबह शाम 15 से 20 मिनट तक सूरज की किरण लगते हो तो आपका विटामिन डी बढ़ेगा जिससे आपका टेस्टोस्ट्रोन भी बूस्ट होता है। ये तो बात हुई विटामिन डी की सूरज की किरण लेने से आपका कोर्टिसोल  लेवल भी काफी कम हो जाता है। 

3)तनाव :-दोस्तों आपको बता दें की तनाव के कारण हमारी बॉडी के अंदर कोर्टिसोल बढ़ने लगता है और आपको पता है की जब कोर्टिसोल बढ़ता है तो टेस्टोस्ट्रोन कम होने लगता है। और आज के समय में हर बंदा तनाव में रहता है किसी को पढ़ाई से किसी को ऑफिस के काम से। आप जितना कम तनाव अपने ऊपर लोगे उतना  आपका टेस्टोस्ट्रोन बढ़ने लगेगा। 

4 )व्याम :-दोस्तों आप जान लो की अच्छे व्याम से भी आप अपने टेस्टोस्ट्रोन को बहुत अच्छे तरिके से बड़ा सकते हो। इसमें सबसे ज्यादा फायदेमंद वजन ट्रेनिंग माना जाता है। अगर आप वजन उठाते हो तो  आपका ये हार्मोन बहुत तेजी से उठने लगे गा। आपका 1 घंटे का व्याम बिना लम्बे गैप के बहुत बेटर होता है.

5 )भोजन :-वैसे तो हमें बैलेंस डाइट लेनी चाहिए लेकिन टेस्स्टरोने को बूस्ट करने के लिए हमारे खाने में जिंक ,विटामिन डी,और हेअल्थी फैट लेना बहुत जरुरी होता है। फुल फैट मिल्क ,घी ,पनीर ,ड्राई फ्रूट्स ,नारियल ,राजमा ,चन्ने ,छोले और हरी सब्जी अगर आपकी डाइट में है तो आपको किसी भी suppliment की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी। और दोस्तों सबसे ज्यादा आपको शुगर काम करनी है। जितनी आप शुगर लेते हो उतना ही आपका इन्सुलिन बढ़ेगा और टेस्टोस्ट्रोन कम हो जाता है। 


Comments

Popular posts from this blog

Pre workout meal And Post workout-Hindi

Pre workout meal And Post workout-Hindi दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं Pre Workout Meal ,Post Workout के बारे में और हम ये भी बात करने वाले है की आप सुबह या शाम किस समय केसा Pre Workout Meal ,Post Workout ले सकते हो। बिना किसी देरी के शुरू करते है 
दोस्तों Pre Workout Meal ,Post Workout बहुत ही इम्पोर्टेन्ट मील मानी जाती है। अगर आप बहुत ज्यादा वर्कआउट कर रहे हो और आप अच्छी तरह से Pre Workout Meal ,Post Workout नहीं ले रहे हो तो आपको अच्छे रिजल्ट नहीं मिलने वाले है। 
Pre Workout Meal:-- दोस्तों Pre Workout Meal आपको ना सिर्फ वर्कआउट करने के लिए एनर्जी देती है बल्कि उसके साथ साथ आपकी डैमेज मसल्स को ठीक करने में भी बहुत ज्यादा मदद करती है 
1 )चना चाट :-देखिए दोस्तों चन्ने काले हो या फिर सफ़ेद हो चन्ने के अंदर बहुत अच्छा कार्बोहायड्रेट पाया जाता है और इसके अंदर सामान्य प्रोटीन पाया जाता है और फैट बहुत कम होता है। यही चीज़ हमें Pre Workout Meal के लिए चाहिए होता है। इसको हम कहीं भी आसानी से लेके जा सकते है और वर्कआउट करने से पहले आसानी से खा सकते है। 
2 )संतरा ओट्स :-दोस्तों संतरा एक बहुत अच्…

Best Protien Food In Hindi-Cheapest Protien Food In India

Best Protien Food In Hindi-Cheapest Protien Food In India  हेलो दोस्तों हम आपको बता दें प्रोटीन बहुत ही जरुरी है। प्रोटीन ही वो चीज़ है जो हमारी बॉडी को रिपेयर करता है इससे मजबूत  करता है। इसके साथ साथ ये हमारी स्किन और बालों को भी पोषण देता है। जो व्यक्ति किसी भी प्रकार का व्याम नहीं करता है। उसकी बॉडी को भी 1g/kg (bodyweight )के हिसाब से प्रोटीन चाहिए होता है। और अगर आप वर्कआउट करते है तो आपकी बॉडी को प्रोटीन की बहुत जरुरत होती है। हम आपको कुछ ऐसे प्रोटीन फ़ूड बतायेंगे जो आपकी बॉडी की प्रोटीन की जरुरत को आसानी से पूरा कर देगा।  आइये हम आपको बताते है वो प्रोटीन फ़ूड जो आपके लिए बहुत जरुरी है --------
1 )TOFU :--इसको सोया पनीर भी कह सकते है जो खास कर पनीर से बनता है। ये एक vegan प्रोडक्ट है जो animal से नहीं बनता है। इसका 200g का पैकेट आपको मार्किट में 70rs में बड़ी आसानी से मिल जायेगा दोस्तों एक बार में 100g tofu काफी होता है। आपको एक बार के लिए 35rs में पड़ेगा। इसके 100g  tofu में आपको 15g प्रोटीन ,15g कार्बोहायड्रेट और लगभग 8g फैट मिलेगा। दोस्तों आपको सिर्फ एक दिन में 100 ग्राम बहुत है।…

व्याम करने से क्या क्या होता है ?

आज के समय में सभी लोगो का ये सपना होता है कि वह स्वस्थ रहे उसके लिए चाहे उनको किसी भी तरह की व्याम करनी पड़ें अगर हम रोज ज्यादा मात्रा में व्याम ना करके हर रोज थोड़ा बहुत भी करे | तब भी हमारा शरीर अच्छा रहे सकता है और सब बातो को देखते हुए पता चलता की व्याम से आप न केवल अपने शरीर को ठीक रख पते हो | उसके साथ आप अपने दिमाग को स्वस्थ करने में सहायक होते हो व्याम करने से हमारा शरीर बहुत मजबूत होता है जिससे कोई भी भीमारी हमारे ऊपर हावी नहीं हो पाती आप सुबह जल्दी उठ कर व्याम करते हो तो आप पूरे दिन ताज़ा महसूस करते हो और व्याम करते समय आप उन चीज़ से दूर हो जाते हो | जो आपके शरीर के लिए ठीक नहीं होती हैं आज हम आपको बताएंगे रोजाना व्यायाम करने के कुछ फायदे जिससे आप खुद को व्यायाम करने की तरफ मोटीवेट कर सके और अपनी सेहत का ध्यान आसानी से खुद ही रख सके। 1.तनाव से छुटकारा :-अगर आप हर रोज व्याम करते हो तो आप पूरे दिन तनाव से छुटकारा पते हो आप को कोई भी बात परेशान कर रही हो व्याम करने के बाद आप उसको भूल जाते हो तो आपको पूरे दिन रिलैक्स फील होता है
2. शुद ऑक्सीजन:- व्याम करने से हमें …