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Pre workout meal And Post workout-Hindi

Pre workout meal And Post workout-Hindi

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Pre workout meal And Post workout-Hindi

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं Pre Workout Meal ,Post Workout के बारे में और हम ये भी बात करने वाले है की आप सुबह या शाम किस समय केसा Pre Workout Meal ,Post Workout ले सकते हो। बिना किसी देरी के शुरू करते है 


दोस्तों Pre Workout Meal ,Post Workout बहुत ही इम्पोर्टेन्ट मील मानी जाती है। अगर आप बहुत ज्यादा वर्कआउट कर रहे हो और आप अच्छी तरह से Pre Workout Meal ,Post Workout नहीं ले रहे हो तो आपको अच्छे रिजल्ट नहीं मिलने वाले है। 


Pre Workout Meal:-- दोस्तों Pre Workout Meal आपको ना सिर्फ वर्कआउट करने के लिए एनर्जी देती है बल्कि उसके साथ साथ आपकी डैमेज मसल्स को ठीक करने में भी बहुत ज्यादा मदद करती है 

1 )चना चाट :-देखिए दोस्तों चन्ने काले हो या फिर सफ़ेद हो चन्ने के अंदर बहुत अच्छा कार्बोहायड्रेट पाया जाता है और इसके अंदर सामान्य प्रोटीन पाया जाता है और फैट बहुत कम होता है। यही चीज़ हमें Pre Workout Meal के लिए चाहिए होता है। इसको हम कहीं भी आसानी से लेके जा सकते है और वर्कआउट करने से पहले आसानी से खा सकते है। 

2 )संतरा ओट्स :-दोस्तों संतरा एक बहुत अच्छा फल है वर्कआउट से पहले खाने के लिए और ये हमारी बॉडी को अच्छा रखता है। ओट्स का आपको पता ही है इसके अंदर फाइबर और कार्बोहाइड्रेट्स बहुत अच्छी तरह से पाया जाता है। इसके अंदर विटामिन बी भी अच्छा पाया जाता है। 

3 )घर का मास गेनर :-दोस्तों अगर आप अपने मसल्स बिल्ड करना चाहते हो तो ये गेनर आपके लिए बहुत अच्छा है। एक मिक्सी में 1 गिलास दूध 2 केले ,थोड़े ओट्स और 1 चमच पिनेट बटर डाल कर बना सकते हो। 

4 )केला पिनेट बटर रोटी :-दोस्तों आपको पता है केले के अंदर पोटासियम होता है और रोटी के अंदर कार्बोहाइड्रेट्स और पिनेट बटर के अंदर प्रोटीन होता है। ये सबसे अच्छा टेस्टी Pre Workout Meal है

5 )ओट मील :-दही के अंदर ओट्स को मिलाकर ऊपर से अपना पसंद अनुसार कोई भी फल ऊपर से डाल लो और मसल्स गेन के लिए सबसे बेस्ट Pre Workout Meal है। 
दोस्तों अब बात आती है आपको Pre Workout Meal कितनी देर पहले लेना है। हम आपको सलाह देते है आप इसको वर्कआउट से 1 से 2 घंटे पहले ले सकते हो। 

दोस्तों अब हम बात करते है Post Workout की Pre Workout Meal की तरह Post Workout बहुत जरुरी होता है और जहां तक हमें लगता है इससे भी ज्यादा जरुरी होता है। अच्छी तरह से Post Workout लेने से हमारी बॉडी बहुत जल्दी रिकवरी कर लेती है। वर्कआउट के बाद जो सबसे जरुरी होता है वो है प्रोटीन क्यूंकि वर्कआउट करते समय हमारी मसल्स टूट जाती है इनको जोड़ने और गेन करने के लिए प्रोटीन सबसे जरुरी होता है। इसके साथ कार्बोहाइड्रेट्स भी लेना होता है ध्यान रखना आपको फैट बहुत कम लेना है। आइये देखिए Post Workout में क्या लेना चाहिए। 

1 )वेह प्रोटीन :-दोस्तों वेह प्रोटीन का 1 स्कूप वर्कआउट के बाद बहुत बेस्ट होता है क्यूंकि ये बहुत जल्दी पच जाता है इसलिए ये बहुत अच्छा होता है। इसके साथ आप कोई फल भी ऐड कर सकते हो। 

2 )दूध के साथ केला :-अगर आप प्रोटीन नहीं खरीद सकते आप दूध  केला खा सकते हो ये भी आपको बहुत फायदा देगा। 

3 )अंडा :-अगर आप अंडा खाते हो तो ये आपके लिए बहुत अच्छा तरीका है आप अंडे की बुज्जी बना कर भी खा सकते है। 

दोस्तों हम उम्मीद करते है की आपको हमारी Pre Workout Meal ,Post Workout के बारे में दी गयी जानकारी आपको बहुत अछि लगी होगी। हमारा मकसद आपको अच्छे से अपनी सेहत के प्रति जागरूक करना है। 


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