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चीनी को छोड़ कर खाये 5 अच्छी चीज़ें -वजन कम करने का अलग तरीका

चीनी को छोड़ कर खाये 5 अच्छी चीज़ें 

चीनी को छोड़ कर खाये 5 अच्छी चीज़ें

चीनी को छोड़ कर खाये 5 अच्छी चीज़ें 

हेलो दोस्तों देखो वजन कम करना इतना भी आसान काम नहीं है कई बार  है की बहुत ज्यादा समय और पैसा लगाने के बाद भी आपको इतने अच्छे रिजल्ट नहीं मिल पाते है। तो दोस्तों हम आपको ऐसा तरीका बताने वाले है जिससे आप कम से कम पैसा लगाकर भी अच्छा रिजल्ट पा सकते हो। और वो आसान तरीका है आप चीनी खाना छोड़ दो ,सुनने में आपको बहुत अजीब लग सकता है लेकिन यह सच है। 
हम आपको मीठा छोड़ने के बारे में बिलकुल भी नहीं बोल रहे हम आपको सिर्फ चीनी को छोड़ने की बात बोल रहे है। बल्कि  आपको चीनी की जगह ऐसी चीज़ प्रयोग करनी है जो मीठी भी होती है और उनके कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं है 

दोस्तों आप 21 दिन तक लगातार चीनी को छोड़कर ये चीज़ ले कर देख सकते हो आपको बहुत अच्छा रिजल्ट मिलेगा। 

आइये हम आपको बताते है वो चीज़ें जो आपको चीनी की जगह प्रयोग करनी है। 

1 )नारियल चीनी :-दोस्तों ये चीनी नारियल से बनती है जिसमे कोई केमिकल नहीं मिलाया जाता है। सफेद चीनी के मुक़ाबले ये नारियल चीनी बहुत अछि तरह से पच जाती है और साथ के साथ इसके अंदर आयरन ,पोटासियम ,जिंक और कैल्शियम भी पूरी मात्रा में पाया जाता है। और इसको आप अपने दूध, केक ,ओटमील आदि के साथ आसानी से ले सकते हो। 

2 )खजूर चीनी :-जैसे की नाम से ही पता चलता है की खजूर से बनई हुई चीनी। खजूर नेचुरल ही बहुत मीठे होते है खजूर चीनी को बहुत अच्छा माना गया है। और इससे बनाना भी बहुत आसान होता है। इसको बहुत ही आसानी से घर पर ही बनाया जा सकता है। बस आपको खजूर को सुखाकर पीस ले और उसके पाउडर को छान ले। खजूर से बनी इस चीनी के अंदर फाइबर बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है। खजूर वाली चीनी खाने से पाचन शक्ति बढ़ती है और हड़ियाँ मजबूत  होती है। 

3 )मिश्री :-हम बहुत पहले से मिश्री का प्रयोग करते  है ,मिश्री का टेस्ट बिलकुल सफ़ेद चीनी के जैसा होता है। और इसके बहुत लाजवाब फायदे होते है। ये बहुत हैरान और दुःख की बात कहि जा सकती है कब हमने मिश्री को खाना छोड़ दिया और सफ़ेद चीनी खानी शुरू कर दी। दोस्तों आपको शायद पता नहीं होगा सफ़ेद चीनी 1st लेवल पर बिना केमिकल प्रोसेस करे मिश्री होती है। मिश्री के अंदर कैल्शियम ,मागेनिसियम ,आयरन,एंटीऑक्सीडेंट आदि होते है। मिश्री से हमारी पाचन शक्ति बढ़ जाती है और साथ ही साथ हीमोग्लोबिन को भी बढ़ती है। सफ़ेद चीनी के मुक़ाबले मिश्री खाने से  हमारी बॉडी पर ठंडा प्रभाव पड़ता है। मिश्री को आप चाय ,दूध ,कॉफ़ी ,जूस ,मिठाई आदि साथ बड़ी आसानी से प्रयोग कर सकते हो। 
आपको ध्यान रखना होगा आपको केवल धागे वाली मिश्री ही लेनी है  आपको किसी भी किरयाना की  दुकान पर आसानी से मिल जाएगी। 

4 )शहद :-शहद एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसका केमिकल ह्यूमन ब्लड  के साथ मिलता जुलता है। इसी कारन हमारी बॉडी प्योर शहद  भी 100 %नुट्रिशन को आसानी से पचा लेती है। इसी के साथ साथ अगर किसी भी खाने की चीज़ शहद को मिला दिया जाये तो वह आसानी से आसानी से पच जाता है। शहद दिल को स्वस्थ और दिमाग तेज के साथ फ़ालतू की चर्बी को कम कर  देता है। शहद को रोटी ,ब्रेड ,दूध ,निम्बू पानी के साथ आसानी से लिया जा सकता है। 

5 )गुड़ और शक्कर :-दोस्तों गुड़ और शक्कर  हम अपने देश में बहुत समय से प्रयोग में ले रहें है गुड़ के अंदर किसी भी मिठाई के मुक़ाबले बहुत ज्यादा नुट्रिशन पाया जाता है गुड़ वैसे  गन्ने के रस से बनता है लेकिन इसके अंदर बहुत कम केमिकल प्रोसेस  होता है। गुड़ हमारे ब्लड को भी साफ़ करता है। अगर कोई  भी स्किन प्रॉब्लम है तो आप चीनी को गुड़ के साथ बदल  सकते हो आपको बहुत अच्छा फर्क देखने को मिलेगा। और दोस्तों गुड़ जितना डार्क होता है उतना ही प्योर है 



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